बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज जल्दी खो देते हैं एंटीबॉडी: अध्ययन

बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज जल्दी खो देते हैं एंटीबॉडी: अध्ययन

सेहतराग टीम

हाल ही में ब्रिटेन में किए गए एक अध्ययन में पता चलला है कि जिन लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं उनकी तुलना बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित लोगों में एंटीबॉडी जल्दी खत्म हो जाती है। यह शोध ब्रिटिश सरकार द्वारा कमीशन और इम्पीरियल द्वारा मंगलवार को प्रकाशित किया गया। इस शोध से संक्रमण के बाद समय के साथ कोरोना के प्रति लोगों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दिखाता है।

पढ़ें- ब्रिटेन में हो रही है अगले महीने से कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी, जानिए पूरी जानकारी

आपको बता दें कि इंपीरियल कॉलेज लंदन और बाजार अनुसंधान फर्म इप्सोस मोरी के निष्कर्षों से यह भी पता चला है कि एंटीबॉडी की हानि 75 से अधिक आयु वर्ग के लोगों की तुलना में 18-24 वर्ष के बच्चों में कम थी। कुल मिलाकर, मध्य-जून और सितंबर के अंत के बीच इंग्लैंड भर में सैकड़ों हजारों लोगों के नमूनों में एक चौथाई से अधिक वायरस एंटीबॉडी के प्रसार में गिरावट देखी गई।

एक जूनियर स्वास्थ्य मंत्री, जेम्स बेथेल ने इसे अनुसंधान का एक महत्वपूर्ण टुकड़ा कहा, जो हमें समय के साथ कोरोना एंटीबॉडी की प्रकृति को समझने में मदद करता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए कहा, कि वायरस के प्रति लोगों की दीर्घकालिक एंटीबॉडी प्रतिक्रिया के बारे में बहुत कुछ अज्ञात है।

इम्पीरियल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के पॉल इलियट ने कहा, यह स्पष्ट नहीं है कि इम्यूनिटी एंटीबॉडीज का स्तर किस स्तर पर है या यह प्रतिरक्षा कितने समय तक चलती है। इस अध्ययन में 365,000 चुने गए वयस्कों को शामिल किया गया, जो 20 जून से 28 सितंबर के बीच कोरोनोवायरस एंटीबॉडीज के लिए घर पर तीन राउंड फिंगर प्रिक टेस्ट करवा चुके थे। परिणामों से पता चला कि एंटीबॉडी वाले लोगों की संख्या लगभग तीन महीने की अवधि में 26.5 प्रतिशत कम हो गई है।

 

इसे भी पढ़ें-

विशेषज्ञों ने बताया- आखिर कोरोना संक्रमण के कारण क्यों झड़ते हैं बाल

कोरोना से फेफड़ों को हो रहे नुकसान को कम कर सकता है यह तेल, वैज्ञानिकों ने कही ये बात

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।